Rajasthan Apna Khata-Nakal-Land-Records - pmagreement.in

Apna Khata Rajasthan Jamabandi Nakal : Rajasthan Land Record

Apna Khata Rajasthan: आप लोगों के लिए को ये जानकर khushi होगी कि राजस्थान सरकार ने आप लोगों के लिए “Apna Khata” नाम से एक website शुरू कर दी हैं। Apna Khata Rajasthan website apnakhata.raj.nic.in/ के माध्यम से आप लोग घर बैठे – बैठे ही अपनी भूमि या खाता (Online Land Record) के बारे में online विवरण प्राप्त कर सकते हो। इस yojana का मुख्य उद्देश्य online  माध्यम से लोगों को भूमि का सारा विवरण प्राप्त कराना हैं।

Apna Khata Rajasthan | Rajasthan Apna Khata

Name of the portalApna Khata
Article categoryInformation about Apna Khata online portal
State coveredRajasthan
Governing BodyRajasthan Revenue Department
Related toLand record
Official Websiteapnakhata.raj.nic.in

Apna Khata Rajsthan : Rajsthan Land Record

राजस्थान सरकार द्वारा हाल ही में जनता की परेशानी को समझते हुए जमीन से संबंधित सारा कामऑनलाइन कर दिया है। राज्य की आम जनता के लिए जमीन से संबंधित कोई भी काम परेशानी थीक्योंकि अपने जमीन का नक्शा खसरा नंबर या अपना खाता की जरूरत होती थी तो उन्हें सरकारीकार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे जिसमें उनके कई दिन खर्च होते थे और काफी समय भी जातालेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा।

अब राज्य सरकार ने सभी जमीन संबंधित कार्य को एक वेबसाइट (http://apnakhata.raj.nic.in )में डाल दिया हैं जिसको आप ऑनलाइन बड़ीआसानी से प्राप्त कर सकते हैं।राज्य सरकार ने जो पोर्टल लॉन्च किया है उसकी मदद से आम जनताअपना खाता से राजस्थान भूलेख, नक्शा, खसरा, खतौनी ,जमाबंदी बड़ी ही आसानी से डाउनलोडकर सकते हैं। राजस्व विभाग द्वारा अपना खाता ऑनलाइन कर देने से आम जनता को काफीसहयोग मिली है और एक अच्छी बात यह भी है कि यह सेवा निशुल्क है।

राजस्थान अपना खाता जमाबंदी के लाभ !( Benefits Of Apna Khata Rajasthan Land Record )

Apna khata website आम जनता के लिए काफी फायदेमंद है। इसके द्वारा आप जब चाहे अपनी मर्जी के अनुसार अपनी जमीन के बारे में सारी जानकारी check कर सकते हैं।(http://apnakhata.raj.nic.in )

  • इस website से आप माल हानी यानी की धोखाधड़ी होने से बच सकते हैं।
  • अपना खाता website से आपको bank से लोन लेने में काफी आसानी होती हैं। इससे bank से loan लेने के लिए जमाबंदी की जरूरत होती हैं। जो हमें आसानी से website पर मिल जाएगी।
  • इसके जरिए आपको अब पटवारी और सरकारी कार्यालयों के चक्करलगाने नहीं पड़ेंगे। और इसके द्वारा प्रदेश में हो रही कालाबाजारी पर भी लगाम लगेगा।
  • अपना खाता वेबसाइट में आप अपने खसरा नंबर ,अपनी जमाबंदी ,अपनी खतौनी और जमीनका नक्शा बड़ी आसानी से पता कर सकते हैं।

राजस्थान भूलेख नक्सा खसरा खतौनी अपने नाम से खोजें ! (Rajasthan Bhulekh Map Search By Name)

अगर आप जहां भूलेख नक्शा खसरा खतौनी अपने नाम से ऑनलाइन देखना चाहते हैं। तो घबराइए नहीं यह जानकारी आपको online बड़ी आसानी से मिल जाएगी अन्यथा आप सरकारी वेबसाइट(http://apnakhata.raj.nic.in)से भी प्राप्त कर सकते हैं।

  1. अपना खाता website को खोलने के बाद आपके सामने खाता खसरा नंबर भरने का विकल्पहोता है। और इसके अलावा वहां पर एक और विकल्प होता है अपना नाम भरें आपको उसपर क्लिक करना है।
  2. अपने नाम पर क्लिक करने के बाद आपको अपना नाम वहां पर लिखना होगा। और उसकेबाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  3. अब आपके सामने आपका भूलेख नक्शा तैयार होगा। जिसे आप अपने मोबाइल में ऑनलाइनडाउनलोड करके आसानी से देख सकते हैं।
  4. अतः इस प्रकार आप अपने नाम के द्वारा अपने भूले- ख का नक्शा, खसरा- खतौनी और ज़मीनी कागजात भी प्राप्त कर सकते हैं।(http://apnakhata.raj.nic.in)

राजस्थान अपना खाता ऑनलाइन देखें ! ( Apna Khata dekhe Online)

अपना खाता राजस्थान में जानकारी ऑनलाइन पाने के लिए आपको सरकारीवेबसाइट (http://apnakhata.raj.nic.in ) को सबसे पहले खोलना पड़ेगा उसके बाद निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें-

1. अपना खाता वेबसाइट (Apna Khata) (http://apnakhata.raj.nic.in)खोलने के बाद आपको अपना जिला चुनना होगा

apna khata

और उसके बाद अपनी तहसील चुने

और फिर अपना गांव।

अपना खाता राजस्थान - pmagreement.in

2. गांव के नाम का चयन करने के लिए आपको अपने गांव के नाम के पहले अक्षर पर क्लिक करना होगा। या फिर आप सूची के अंदर भी अपने गांव का नाम खोज सकते हैं।

3. अपने गांव के नाम का चयन करने के बाद आपको अपना खाता / खसरा चुनना होगा औरउसके बाद “काश्तकार” का नाम चुने।

4. इसके बाद आपको फॉर्म में अपनी सभी जानकारी भरनी होगी। जैसे खाता नंबर अपना नाम और खसरा नंबर और एक बात याद जरूर रखें की जानकारी एकदम सही से भरे वरना आपको भूमि संबंधी कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं होगी।

5. अब आपको सारी जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

6. अत: इस प्रकार आप राजस्थान अपना खाता में सभी जानकारी भरने के बाद भूमि का विवरणप्राप्त कर सकते हैं।

FAQ’S Apna Khata Rajasthan

क्या आप जानते हो राजस्थान “अपना खाता” क्या है ?

राजस्थान सरकार ने ऑनलाइन जमीन रिकॉर्ड देखने की सुविधा शुरू की है । इसके माध्यम से आप ऑनलाइन जमीन का ब्यौरा देख सकते हैं । इसे राजस्थान अपना खाता कहते हैं |

राजस्थान के निवासी ऑनलाइन जमाबंदी कैसे निकाल सकते हैं?

ऑनलाइन जमाबंदी रिकॉर्ड निकालने के लिए अपना खाता पोर्टल में जाकर खता या खसरा संख्या डालकर या फिर नाम से नई जमाबंदी रिपोर्ट निकाली जा सकती है |

क्या जमीन का नक्शा या भू नक्शा देखने की सुविधा भी उपलब्ध है?

जी हाँ, इसके लिए राजस्थान सरकार ने भू-नक्शा पोर्टल की व्यवस्था की है|

1 thought on “Apna Khata Rajasthan Jamabandi Nakal : Rajasthan Land Record”

Leave a Comment