Atal Pension Yojana Online- Check APY Scheme Details, Benefits




atal pension yojana details in hindi | pradhan mantri pension yojana | atal pension scheme | atal pension yojana statement | atal pension yojana in hindi full details | अटल पेंशन योजना | atal pension yojana sbi | APY in hindi

ताज़ा खबरकेंद्रीय मंत्रिमंडल ने अटल पेंशन योजना का अनिश्चितकाल तक विस्तार करने का फैसला किया है। औसत जीवन प्रत्याशा में बढ़ोतरी को देखते हुए हमने अब अधिकतम सीमा बढ़ाकर 65 साल कर दी है।

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) Statement अब जमा करवाए 250 और पाए जीवन भर 5000, अटल बिहारी वाजपेयी हमारे देश के पूर्व प्रधान मंत्री रहे हैं अटल पेंशन योजना उन्ही के नाम पर निकली गई है अटल पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य मजदूरों और जरुरतमंदो को बुढ़ापे में आर्थिक तकलीफ कम करना है इस लेख में आप जानेंगे के की किस प्रकार आप अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन फार्म कैसे अप्लाई कर सकते हैं अथवा बेनिफिट्स ऑफ़ अटल पेंशन योजना एंड एलिजिबिलिटी फॉर अटल पेंशन योजना।

अटल पेंशन योजना विवरण (Atal Pension Yojana In Details) 

Pradhan Mantri Pension Yojana ना केवल बुढ़ापे का सहारा बन सकती है बल्कि मृत्यु की दशा में आपके परिवार का सहारा बन सकती है। इस योजना के अनुसार योजना धारक की मृत्यु के पश्चात उसकी पत्नी और पत्नी के पश्चात उसके बच्चे भी इस योजना का लाभ उठा सकते है।

अगर आपकी उम्र १८ वर्ष से ज्यादा और ४० वर्ष से कम है तब आप इस योजना का लाभ उठा सकते है। इस योजना के तहत कम से कम १००० और ज्यादा से ज्यादा ५००० तक पेनिसों मिल सकती है। आप जिस प्रकार की सेवा लेना चाहते है सर्कार ने उसी प्रकार की निति बनाई हुई है जैसे अगर आपकी उम्र १८ है और आप १००० प्रतिमाह चाहते है,, तो आपको 42 साल तक हर माह 42 रूपए जमा करवाने होंगे। वहीं 40 साल की उम्र वालों को 291 रूपए 20 साल तक हर माह जमा करवाने होंगे और अगर योजना धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके उत्तराधिकारी को १.७ लाख मिलेंगे.ऐसी तरह अलग अलग उम्र के लोगों के लिए अलग अलग निति है।

अटल पेंशन योजना स्कीम बुजुर्गो के लिए बेहद अच्छी है। अब उनको बुढ़ापे के बारे में चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है क्युकी इस योजना के अंतर्गत उनको भोजन और bimari के लिए खर्चा मिल जाएगा

atal pension scheme को 9 मई 2015 को प्रक्षेपण किआ गया था इस योजना के अंतर्गत आप जितनी राशि चाहते हो उतना आपको प्रीमियम भरना होगा । आप अपना प्रीमियम अटल पेंशन योजना chart के अनुसार देख सकते है।

Atal Pension Yojana Calculator Chart

Atal Pension Yojana Calculator Chart

Premium Deposite Process । कैसे जमा होगा पैसा

इस योजना के अंतर्गत आपको प्रीमियम भरने के लिए हर बार बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है इस योजना में पैसा आपके डेबिट कार्ड से ऑटो-डेबिट प्रोसेस से जमा हो जाएंगे प्रति मन निर्धारित तारीख को पैसे आपके बैंक अकाउंट से कट कर अटल योजना में चले जाएंगे।

अटल पेंशन योजना के फायदे (Atal Pension Yojana Benefits) 

इस योजना के तहत लोगों को भुढ़ापे के लिए आर्थिक लाभ मिलेगा।
प्रीमियम का भुगतान आप अपनी सविधा अनुसार मासिक या त्रिमासिक और छमासिक करवा सकते है।

Atal Pension Yojana Eligibility | अटल पेंशन योजना के लिए योग्यता

  • आपकी उम्र १८ वर्ष से ज्यादा और ४० वर्ष से कम होनी चाहिए
  • आपका बैंक में अकाउंट होना चाहिए
  • आप करदाता नहीं होने चाहिए
  • किसी दूसरी योजना में सदस्य नहीं होने चाहिए

अटल पेंशन योजना का आवदेन पत्र (Application for atal pension yojana in hindi) 

अटल पेंशन योजना के लिए आप online/ offline दोने तरह से आवेदन कर सकते है. Offline के लिए आपने नजदीकी किसी भी सरकारी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते है और अगर आप अटल पेंशन योजना online खुलवाना चाहते हैं, तो आप ईएनपीएस पोर्टल के जरिए अटल पेंशन खाता ऑनलाइन खोल सकते हैं।

अटल पेंशन योजना का फॉर्म इस समय सभी मुख्य भारतीय भाषाओँ में उपलब्ध है, इनमें हिंदी, बांग्ला, इंग्लिश, गुजराती, तेलुगु, कन्नड़, ओड़िआ, तमिल और मराठी शामिल है।

अटल पेंशन योजना का फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें – अटल पेंशन योजना आवदेन पत्र

अटल पेंशन योजना से जुड़े प्रश्न-उत्तर

1. अटल पेंशन योजना में पैसे जमा करने की अंतिम तिथि क्या है?

इस पेंशन योजना में पैसे जमा कराने की कोई अंतिम तिथि नहीं है। आप महीने के किसी भी दिन जाकर पैसे जमा करा सकते हैं।

2. एक व्यक्ति कितने अटल पेंशन योजना खाते खोल सकता है?

एक व्यक्ति अटल पेंशन योजना के तहत एक ही खाता खोल सकता है। एक से अधिक खाते खोलने पर सरकार की और से सजा का प्रावधान है।

यदि इससे जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

Please follow and like us:
Sending
User Review
0 (0 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *