प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2020: ऑनलाइन आवेदन, जरूरी दस्तावेज व पात्रता

Pradhanmantri Berojgari Bhatta Yojana | बेरोजगारी भत्ता योजना प्रधानमंत्री ऑनलाइन आवेदन | पीएम बेरोजगारी भत्ता स्कीम की पात्रता | PM Berojgari Bhatta Scheme

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा देश के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को लाभ पहुचाने के लिए की गयी है।इस योजना के अंतर्गत देश के जो युवा शिक्षित तो लेकिन उनके पास कोई रोजगार नहीं है उन युवाओ को केंद्र सरकार द्वारा 2000 से 2500 रूपये तक की धनराशि  बेरोजगार भत्ता के रूप में प्रदान(Amounts ranging from 2000 to 2500 rupees will be provided by the central government as unemployment allowance.)  किया जायेगा । Pradhanmantri Berojgari Bhatta Yojana 2020 के तहत देश के 20 करोड़ युवाओ को लाभ पहुंचाया जायेगा। इस योजना के माध्यम से स्वरोजगार युवाओ को बहुत अधिक फायदा पहुंचाया जायेगा ।

Pradhanmantri Berojgari Bhatta Yojana 2020

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले युवाओ की शिक्षित योग्यता कम से कम 12 वी पास होना चाहिए ।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को इस Pradhanmantri Berojgari Bhatta Yojana 2020 अंतर्गत आवेदन करना होगा । इस योजना के तहत देश के केवल बेरोजगार युवा ही पात्र होंगे ।मोदी सरकार यूनिवर्सल बेसिक इनकम (यूबीआई) स्कीम लागू करने की तैयारी में है।इस योजना के तहत आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख या उससे कम होनी चाहिए ।इस पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 में 50% भत्ता केंद्र सरकार की तरफ से दिया जाएगा। वहीं पर 50% भत्ता राज्य सरकार को भी देना पड़ेगा ।

Pradhanmantri Berojgari Bhatta Yojana 2020 Highlights

योजना का नामप्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना
इसके द्वारा शुरू किया गयाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
उद्देश्यबेरोजगार युवाओ को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करना
लाभार्थीदेश के बेरोजगार युवा

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के दस्तावेज़

  • आवेदक का Aadhar Card
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है कि देश में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है ।आज भी बहुत से ऐसे युवाओ है जो शिक्षित तो है लेकिन उनके पास कोई रोजगार नहीं है और न ही अपना रोजगार शुरू करने के लिए पैसे नहीं है । इस वजह से उन्हें आर्थिक समस्याओ से झूझना पड़ता है । इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार इस योजना को शुरू करने जा रही है । PM Berojgari Bhatta Scheme 2020 के तहत केंद्र सरकार देश के बेरोजगार युवाओ को  बेरोजगारी भत्ते के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करेगी । इस योजना के ज़रिये यह योजना प्रदेश के अंदर निश्चित तौर पर रोजगार के अवसरों को बढ़ाएगी तथा साथ ही साथ प्रदेश में बढ़ रही बेरोजगारी की समस्या को भी कम करने में मदद करेगी |

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 की पात्रता

  • आवेदक भारतीय निवासी होने चाहिए
  • प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के तहत आवेदन की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।
  • योजना के अंतर्गत आवेदन 12वी पास होना आवश्यक है और उसके पास कोई ग्रेजुएशन या पोस्टग्रेडुएशन की मार्कशीट होनी आवश्यक है।
  • देश के वह युवा इस योजना के पात्र होंगे जो बेरोजगार होंगे ।इस योजना के तहत परिवार की वार्षिक आय 3 लाख या उससे कम होनी चाहिए ।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 में आवेदन कैसे करे ?

Berojgari Bhatta Yojana 2020 के तहत देश के जो इच्छुक लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा । क्योकि अभी इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है जैसे ही प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया  की आधिकारिक सूचना सरकार द्वारा जारी कर दी जाएगी हम आपको अपने  इस आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे ।

PM Berojgari Bhatta Yojana State Wise

आप इस सूची की मदद से विभिन्न राज्यों की बेरोज़गार भत्ता योजना की जानकारी ले सकते है|

प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना क्या है?

सूत्रों के अनुसार मोदी सरकार यूनिवर्सल बेसिक इनकम (यूबीआई) स्कीम लागू करने की तैयारी में है। इसके तहत देश के बेरोजगारों को प्रतिमाह 2000 से 3500 रुपये की निश्चित राशि प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत दी जायेगी।

बेरोजगारी भत्ता का आवेदन कैसे करें?

आवेदनकर्ता उत्तर प्रदेश का मूल निवासी हो। आवेदन करने वाले युवा के पास कम से कम 12वीं पास, ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री हो। बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। आवेदन करने वाला व्यक्ति पूर्ण रूप से बेरोजगार होना चाहिए।

बेरोजगारी भत्ता कौन भर सकता है?

उन्होंने कहा कि हमारी पिछली सरकार युवाओं को 600 रुपए प्रतिमाह भत्ता देने की शुरुआत की थी। इस बार चुनावी घोषणा पत्र में भी हमने सबको 600 रूपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया था। लेकिन अब इसे 600 रुपए से बढ़ाकर 3000 रुपए से 3500 तक रुपए किया जा रहा है।

बेरोजगारी भत्ता के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

बेरोजगारी भत्ता योजना आवश्यक दस्तावेज (Documents for Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana)nnआवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है|बोनफाइड होना जरुरी है। ईमेल आईडी एवं मोबाइल नंबर भी जरूरी है। SSO आईडी होना भी आवश्यक है। आईडी कार्ड भी आवश्यक है।